- कवि का निर्माण विश्व के किसी भी प्रशिक्षण संस्थान में नहीं होता क्योंकि कविता तो प्रकृति का वरदान है और अभ्यास करते करते व्यक्ति कवि बन जाता है।
- कवि चन्द्रबरदाई की पंक्तियॉ “चार बांस, चौबीस गज, अंगुल अष्ट प्रमाण, तहाँ बैठो सुल्तान है, मत चुको चौहान” या बंकिम चन्द्र चटर्जी द्वारा रचित “वन्दे मातरम्” या सुभद्रा कुमारी चौहान की “खूब लड़ी मर्दानी वो तो झांसी वाली रानी थी” या राम प्रसाद बिस्मिल की “सरफरोशी की तम्मना अब हमारे दिल में है” या मैथली शरण गुप्त की “हम क्या थे, क्या हो गये, क्या होना है अभी” और भी अनेक उदाहरण राष्ट्र के आजादी आन्दोलन में कवि और कविता के योगदान के दिये जा सकते है।
- आज भी राष्ट्र अनेक राष्ट्रीय आपदाओं जैसे – आतंकवाद, अलगाववाद, माओवाद, घुसपैठ, सीमाओं पर बढते कुछ पड़ोसी देशों से खतरे, बढती जनसंख्या, धर्मान्तरण (मतान्तरण), अन्तर्राष्ट्रीय ताकतों के अन्दरूनी षड़यन्त्र, बदलता जनसंख्या का स्वरूप, अल्पसंख्यकवाद, तुष्टीकरण की वोट राजनीति, गऊवध का न रुकना, हिन्दुत्व को संकुचित बताना, प्रगतिशीलता के नाम पर देवी-देवताओं का अपमान, कैलाश मानसरोवर व अन्य भू-भाग चीनी कब्जे में, अफजल को फांसी की बजाय माफी, कंधार प्रकरण में आतंकवादी छोड़ना, वन्दे मातरम् न गाना, रामसेतु तोड़ना, एक राष्ट्र व राष्ट्रीयता का अभाव, समान कानून संहिता के अभाव में बिखरता व भ्रमित समाज, जातिवादी विषमता का दंश, अपराध, भ्रष्टाचार, घोटाले, व्यसन, अशिक्षा, प्रदूषण, सांस्कृतिक जीवन मूल्यों में गिरावट, उपभोक्तावाद आदि-आदि से घिरा अपना राष्ट्र मुक्ति के लिए छटपटा रहा है।
- एक एक कविता कई भाषणों का निचोड़ होती है क्योंकि कविता में रोचकता होती है इसलिये युवा पीढ़ी सहजता से कविता की ओर आकर्षित होती है। ता कई भाषणों का निचोड़ होती है क्योंकि कविता में रोचकता होती है इसलिये युवा पीढ़ी सहजता से कविता की ओर आकर्षित होती है।
- नादब्रह्म शब्दब्रह्म ब्रह्म की उपासना सप्त स्वरन से करूँ षड्ज की आराधना
आपको कब मिला, जब आप गोद में खेलते थे .. ईश्वर भी पहला संकेत यही देते
हैं, खाओ, पीओ, मस्ती करो, पर बोलो 'रुक' कर,
सबसे पहली बार हम सबने एक डेढ़ साल बाद ही बोला था . . .
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